सिर्फ 10 मिनिट मैं बनाओ Dosa recipe, जाने कैसे बनाते है साउथ के लोग ?

rohitkamble243
6 Min Read
Dosa recipe
Dosa recipe

Dosa recipe डोसा एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय व्यंजन है जो किण्वित चावल और दाल के घोल से बनाया जाता है। यह पतला, कुरकुरा होता है और अक्सर चटनी और सांबर के साथ परोसा जाता है।

भारत मैं हर घर मैं सुबह के नाश्ते के टाइम इसे बनाया जाता है । यह ऐसा व्यंजन है जो सभी को पसंद है । आज हम ऐसे ही डोसा के बारे मैं बात ने वाले है जिसे सिर्फ 10 मिनिट के अंदर ही हम बना सकते है | इसलिए इसको हमारे नाश्ते मै खाया जाता है यहां डोसा रेसिपी का संक्षिप्त विवरण दिया गया है।आइये जानते इसके बार्रे मै और भी जानकारी |

Dosa recipe आव्यशक सामग्री

1 कप चावल (अधिमानतः उबले हुए चावल)
1/4 कप उड़द दाल (उड़द दाल)
1 बड़ा चम्मच चना दाल
1/2 चम्मच मेथी के बीज
नमक स्वाद अनुसार
पकाने के लिए तेल या घी

Dosa recipe बनाने की विधि

1.बैटर तैयार करना:

1.चावल और दाल धोएं: चावल और दाल को अलग-अलग ठंडे पानी से तब तक धोएं जब तक पानी साफ न निकल जाए। यह किसी भी अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है।

2. चावल और दाल को भिगो दें: चावल, उड़द दाल, चना दाल और मेथी के दानों को अलग-अलग कटोरे में रखें। और उन्हें पर्याप्त पानी से ढक दें और उन्हें कम से कम 4-6 घंटे या बेहतर होगा कि रात भर भीगने दें। भिगोने से अनाज नरम हो जाता है और आसानी से पीसने में मदद मिलती है।

3.छानकर पीस लें: भिगोने के बाद चावल और दाल से पानी निकाल दें. इन्हें ब्लेंडर या गीले ग्राइंडर का उपयोग करके अलग-अलग बारीक पीस लें। पीसने में आसानी के लिए आवश्यकतानुसार थोड़ा पानी डालें, लेकिन एक बार में बहुत अधिक पानी डालने से बचें। इसकी स्थिरता चिकनी और थोड़ी गाढ़ी होनी चाहिए।

4.बैटर मिलाएं: एक बार जब चावल और दाल दोनों पीस जाएं, तो उन्हें एक बड़े मिक्सिंग बाउल में निकाल लें। स्वादानुसार उसमे नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। नमक किण्वन में मदद करता है और डोसे का स्वाद बढ़ाता है।

5.बैटर को किण्वित करें: कटोरे को साफ रसोई के तौलिये या प्लास्टिक रैप से ढक दें और बैटर को लगभग 8-12 घंटों के लिए, या जब तक इसकी मात्रा दोगुनी न हो जाए, किसी गर्म स्थान पर इसे किण्वित होने दें। किण्वन के दौरान, हवा में मौजूद प्राकृतिक खमीर बैटर पर कार्य करता है, जिससे इसे थोड़ा खट्टा स्वाद और फूला हुआ बनावट मिलता है। कटोरे को अपनी रसोई में किसी गर्म स्थान पर रखें, जैसे स्टोव के पास या ओवन में रोशनी चालू करके।

Dosa receipe डोसा बनाना:

1.डोसा पैन तैयार करें: एक नॉन-स्टिक कड़ाही या डोसा पैन को मध्यम आंच पर गर्म करें। यह जांचने के लिए कि पैन तैयार है या नहीं, उसकी सतह पर पानी की कुछ बूंदें छिड़कें – यदि पानी चटकने लगता है और तुरंत वाष्पित हो जाता है, तो पैन पर्याप्त गर्म है।

2.बैटर डालें और फैलाएं: जब पैन गर्म हो जाए तो बैटर को हल्के हाथों से हिलाएं। एक करछुल का उपयोग करके, पैन के केंद्र पर एक करछुल भर घोल डालें। केंद्र से शुरू करके, एक पतली, समान परत बनाने के लिए घोल को गोलाकार गति में फैलाएं। आप डोसे को अपनी पसंद के अनुसार गाढ़ा या पतला बना सकते हैं.

3.तेल या घी छिड़कें: डोसे के किनारों के चारों ओर थोड़ा सा तेल या घी छिड़कें। यह एक कुरकुरा बनावट प्राप्त करने में मदद करता है और स्वाद जोड़ता है।

4.डोसा पकाएं: डोसे को मध्यम आंच पर तब तक पकने दें जब तक कि उसका निचला भाग सुनहरा भूरा और कुरकुरा न हो जाए। इसमें आमतौर पर लगभग 2-3 मिनट लगते हैं। आप डोसे के किनारों को स्पैटुला से उठाकर जांच सकते हैं कि यह पक गया है या नहीं।

5.गर्मागर्म परोसें: पके हुए डोसे को एक प्लेट में आप इसे निकालें और अपनी पसंदीदा संगत जैसे नारियल की चटनी, सांबर या आलू मसाला के साथ गर्मागर्म परोसें।

6. प्रक्रिया को दोहराएं: बचे हुए बैटर से डोसा बनाना जारी रखें, जलने से बचाने के लिए आवश्यकतानुसार आंच को समायोजित करें। समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक डोसा बनाने से पहले बैटर को तेजी से हिलाना याद रखें।

स्वादिष्ट और संतोषजनक भोजन या नाश्ते के रूप में अपने घर के बने डोसे का आनंद लें!

ऐसे ही जानकारी के लिए और भी रेसिपी के लिए हमारे www.ultrakhabar.com वेबसाइट पे बने रहिये |

यह भी पढ़े: idli sambar recipe हल्के-फुल्के इडली घर मैं कैसे बनाए आइये जानते है इसके बारे मै ?

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *